Posted by: Rajesh Shukla | November 12, 2014

संसद ग्राम योजना में गाय की भागीदारी


4156_untitled-31

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नें ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना के शुभारंभ के अवसर पर अपने संबोधन में यह जिक्र किया है कि एक आदर्श गाँव की जरूरतों में सबसे बड़ी जरूरत गाँव के लिए बिजली का प्रबंधन है ! मोदी जी ने इस जरूरत को पूरा करने के लिए बायोगैस ऊर्जा ईधन को ही बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जताई है ! यह काम बगैर गाय के संभव नहीं है ! यह बात तब और बेहतर होगी जब हम इस योजना में भारतीय गाय को ही प्रमुखता दें ! गोबर और अन्य अपशिष्ट को एकत्रित कर गाव के लिए आवश्यक गोबर गैस ईधन एवं विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। ऊर्जा प्राप्ति के पश्चात् उसके जैविक खाद का खेतों में उपयोग लाया जा सकता है।
प्रधानमंत्री नें इस बावत गोबर बैंक का जिक्र किया है जो एकदम सही है यदि हम गांव में कम्यूनिटी का भाव विकसित करें तो गोबर गैस के लिये व्यक्तिगत उद्योग करने की जगह पूरा गांव मिलकर एक साथ पुरे गांव के लिए एक गोबर गैस संयन्त्र लगा सकता है ! यह संयंत्र पुरे गांव की आवश्यकता की पूर्ति करेगा जबकि इससे उत्पन्न जैविक खाद गांव के किसानों की पैदावार बढ़ाने हेतु बेहद लाभदायक होगी । एक गाय द्वारा किये गये एक दिन के गोबर से तीन किलोवाट घंटे की विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। वही सामान्यतः 2-4 किलोवाट विद्युत का उपयोग एक सामान्य परिवार में 100 वाट की बल्ब द्वारा प्रतिदिन किया जा सकता है। बायोगैस को बायोगैस अपग्रेडर पद्धति द्वारा प्राकृतिक गैस के समकक्ष लाया जा सकता है। यह इस योजना में एक महत्वपूर्ण पहल होगी और गावों की कायाकल्प करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी !
गाय न केवल गांव के विकास में उसकी ऊर्जा का स्रोत होगी बल्कि यह गांव की अर्थव्यवस्था की भी आधार बनेगी यदि संसद ग्राम योजना में इसे जगह मिलती है और सरकार इसपर ध्यान देती है ! वैदिक ऋषियों नें भारतीय गाय को कामधेनू इसलिए कहा था क्योकि गाय से मनुष्य की कमोवेश सारी आवश्यकताएं पूर्ण हो सकती है ! संसद ग्राम योजना के तहत सांसदों को न केवल गांव का चुनाव करना चाहिए बल्कि उन्हें गो-आधारित ग्रामिण अर्थव्यवस्था के लिए गाय का दान भी करना चाहिए ! यह गो-दान गांव के कुछ गरीब परिवारों को देकर ग्रामिण अर्थव्यवस्था की आधारशिला रखनी चाहिए ! यदि हम इस पर ध्यान दें तो संसद ग्राम योजना निःसंदेह गोग्राम की हमारी वैदिक संकल्पना को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है !

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Categories

%d bloggers like this: