Posted by: Rajesh Shukla | October 18, 2012

एन्ड्रोइड-एपल का डिजिटल स्पेश युद्ध के बीच माईक्रोसॉफ्ट का सर्फेश वार


अभी हालिया में दिये एक साक्षात्कार में गुगल के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन ने कहा था कि इतिहास में कभी भी  प्लेटफार्म को लेकर इतने व्यापक स्तर पर युद्ध नहीं हुआ है जिस तरह इस समय आईओएस और एन्ड्रोइड के बीच चल रहा है। उनका कहना है कि आईओएस और एन्ड्रोइड युद्ध डिजिटल उद्योग में एक निर्णायक युद्ध होगा। गौरतलब है डिजिटलीकरण के इस दौर में सारी लड़ाई इस डिजिटल स्पेश कैप्चर को लेकर है क्योंकि यह न केवल एक बडा बाजार है बल्कि एक बडी मीडिया भी है । समय का फैक्टर और स्पेश का फैक्टर  महत्वपूर्ण है ।
गुगल के एक्जिक्यूटिव चेयरमैन ईरिक स्मिट के अनुसार वर्तमान में एक एपल की तुलना में चार एन्ड्रोइड हर साल बिक रहे हैं।  स्पष्ट है यह एक आईफोन और एन्ड्रोइड का बाजार युद्ध है जो डिजिटल स्पेश का अधिग्रहण को लेकर है। एन्ड्रोइड की सम्भावनायें बढ गई है क्योंकि उस पर लाखों अप्लीकेशन्स चलेंगी।
मोबाईल डिवासेज की व्यापक पैमाने पर बिक्री ने उद्योग में किसी अन्य मीडिया प्लेटफार्म की सम्भावना को सीमित कर दिया है। इस प्लेटफार्म के अधिग्रहण में माईक्रोसाफ्ट भी एपल से डेस्कटॉप कम्प्यूटिंग बाजार में दो दो हाथ कर रही है। डिजिटल बाजार में हरएक तिमाही मोबाईल का विस्तार उम्मीदों से कई गुना तेज गति से रहा है। इन डिवाईसेज की उपयोगिता इतनी बढ गई है कि यदि आप ज्ञानकर्मी है या नॉलेज इन्डस्ट्री से जुडे हुये हैं तो आप अपनी जिन्दगी का ज्यादातर समय मोबाईल डिवाईसेज पर व्यतीत कर सकते हैं। इस नव जीवन तथा नये बाजार को लेकर दुनिया की सबसे बडी कम्पनियों में एक युद्ध-स्तर की लडाई चल रही है, यह केवल एक एग्रेसिव मार्केटिंग तक सीमित नहीं है, यह डिजिटल क्षेत्र में नये प्रयोगों और इनोवेशन के स्तर पर भी है। डिजिटल दुनिया पर आधिपत्य की इस लडाई में एपल और एन्ड्रायड के महायद्ध के बीच  माईक्रोसॉफ्ट भी तीन दिन पहले इस  मैदान में अपने नये डिजिटल मशीन के साथ उतर गया है
माईक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन ने तीन दिन पहले ही अपना नया उत्पाद  डिजिटल सर्फेस वाईफाई लॉच कर दिया है।  खबरों के अनुसार इस लॉच से डिजिटल  बाजार का समीकरण बदल सकता है क्योंकि माईक्रोसॉफ्ट का वाईफाई एपल. के आई-पैड से तथा एन्ड्राएड से काफी सस्ता है। एपल का नया आईपैड $599 मे आता है जबकि माईक्रोसॉफ्ट का वाई-फाई 32 गिगाबाईट मेमोरी के साथ केवल $499 मे उपलब्ध है। वाईफाई का की-बोर्ड वर्जन की कीमत $599 है।
गौरतलब है कि माईक्रोसाफ्ट की यह नई पहल विन्डोज के गिरते बाजार के कारण है। एपल के आईपैड तथा एन्ड्राएड के बढते प्रभाव के कारण माईक्रोसॉफ्ट विन्डोज का बाजार उखड़ने लगा था। इधर बीच विकसित किये गये कई प्लेटफार्म तथा अप्लीकेशन्स ने माईक्रोसाफ्ट विन्डोज के बाजार को समेटने में बडी भूमिका निभाई है।  माक्रोसॉफ्ट का यह टैबलेट वास्तव में टैबलेट न होकर वाई-फाई ही है। माईक्रोसॉफ्ट अभी उसको अपने विन्डोज अपडेशन द्वारा  तथा उसको इससे पूरी तरह एकीकृत करके इसे नये रूप मे प्रस्तुत करेगा जिससे वह अपने पुराने  विन्डोज उपभोक्ताओं को बचाये रख सके तथा नये बाजार के साथ भी चल सके। यह उसे बाजार में बनाये रखने में  कितना सहयोगी होगा यह वक्त बतलायेगा।  इसके लॉचिंग के तत्काल बाद एपल नें आईपैड का छोटा, हल्का और सस्ता वर्जन लॉच करने की घोषणा कर दी है।
डिजिटल यूनिवर्स को कैप्चर करने की होड़ जारी है लेकिन यह सिर्फ बाजार की होड नहीं है यह हमारे जीवन को डिजीटलीकृत करने तथा एक तरह से नियंत्रित करने की भी होड भी है। खबरों की रफ्तार और बाजार पर भी इसका दूरगामी परिणाम होगा। इस स्पेश में भारत कहां है? पता नही हमे माक्रोस्कोप से  इस देश को इस स्पेश में तलाशना पडेगा।  इस सदी में महाशक्ति बनने का सपना शायद भारत के लिये सपना ही रह जायेगा क्योकि हम कई दशक पीछे है। हम मात्र पिछल्गू हो सकते है। ऐसे युद्ध लडने की शक्ति हमारे पूंजिपतियों में नहीं है क्योकि ज्यादातर मामलो में वे व्यापारिक एजेण्टई तक सीमित हैं जबकि कुछ जो बडे खिलाडी है वे लोहा, तांबा,कोयला, सोना तथा तेल-गैस तक ही सीमित हैं। व्हाट अबाउट दैट व्हिच इज नॉट मैटेरियल बट बेटर दैन गोल्ड? यह डिजिटल समय का मैटर ऐसा  ही कुछ है। लोहा-लक्कड, सोना-चांदी  से थोडा उपर उठों, इसको देखो भारतीय पूंजीपतियों , अपनी रफ्तार को यहां गति दो।  🙂
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Categories

%d bloggers like this: